Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जानिए HIV AIDS के खतरनाक लक्षणों के बारे में


Human immunodeficiency virus या HIV को आज की दुनिया के सबसे खतरनाक वायरस में से एक माना जाता है। यह लगातार जीवन ले रहा है और इससे प्रभावित लोगों की Immune System को नष्ट कर रहा है। एक बार जब किसी व्यक्ति को HIV हो जाता है, तो यह जीवन भर बना रहेगा और इसका कोई इलाज नहीं है।

शरीर में HIV की लंबे समय तक उपस्थिति के कारण Acquired immunodeficiency Syndrome हो जाएगा, जिसे आमतौर पर AIDS के रूप में जाना जाता है। AIDS एक वायरल बीमारी है जो Immune System पर सीधा Attack करती है, और अगर इसे रोका नहीं जाता है, तो इसे नष्ट कर देती है। HIV की उपस्थिति AIDS के विकास को Excited करती है और इसलिए, AIDS के विकास को रोकना चाहिए। लेकिन एक बार यह फैल गया, तो बीमारी का कोई Legitimate treatment नहीं है।

HIV virus और AIDS का बढ़ना:

HIV की शुरुआत मध्य अफ्रीका के एक चिंपांज़ी से हुई थी, और हो सकता है कि लोगों ने उसे मारकर उसका मांस खाया हो। इससे बीमारी का मानव body में Transfer हुआ। वायरस को SIV या सिमियन Immunodeficiency virus कहा जाता है। रोग की वृद्धि मुख्य रूप से व्यक्तियों के बीच शारीरिक तरल पदार्थों के आदान-प्रदान के लिए होती है। मनुष्यों में इसके मामले अधिक हैं क्योंकि यह 19 वीं शताब्दी के अंत से बदल गया है।

CD 4 कोशिकाओं की हत्या के लिए HIV / AIDS जिम्मेदार है। इन कोशिकाओं का काम बाधित होता है और HIV उनकी संरचना को नुकसान पहुंचाता है। ये एक प्रकार की प्रतिरक्षा-प्रदान करने वाली कोशिकाएँ हैं, जिन्हें Dental रूप से टी-कोशिकाएँ कहा जाता है। वे body के लिए मूल्यवान हैं क्योंकि वे शरीर को अत्यधिक आवश्यक प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

यदि टी-कोशिकाएं Damaged हो जाती हैं, तो जिस व्यक्ति में HIV virus की उपस्थिति है, वह अधिक बैक्टीरिया, वायरस या किसी भी तरह के Pathogens का Acquisition करेगा। इसलिए, शरीर में विदेशी जीवों की उपस्थिति से अधिक बीमारियों का विकास होगा। यह है कि HIV कैसे हानिकारक है। यह शरीर में अन्य हानिकारक Pathogens के विकास को बढ़ावा देता है। 

HIV लक्षणों की देखभाल:

HIV के लक्षण व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कई लक्षण काफी सामान्य हैं। ये लक्षण बताते हैं कि Virus body में enter कर चुका है। वे संपर्क के पहले सप्ताह में शुरू कर सकते हैं और व्यक्ति के आधार पर सप्ताह या शायद महीनों तक रह सकते हैं। HIV के कुछ संभावित लक्षण इस प्रकार हैं:

एक- बुखार

एक - Muscles में दर्द

एक- गले में खराश

इनके साथ, कई अन्य लक्षण भी शामिल हो सकते हैं:

एक - मुंह के छाले

एक - सूजन लिम्फ नोड्स

एक- थकान

एक- ठंड लगना और Rashes

कई Viral Infections में ये लक्षण आम हैं, इसलिए doctor से परामर्श करना आवश्यक है। ऐसे कई मामले हैं जहां patients को किसी भी तरह के लक्षण महसूस नहीं हुए हैं। जब भी कोई Virus या बैक्टीरिया या शरीर में कोई Pathogen होता है, तो इनमें से अधिकांश लक्षण दिखाई देते हैं। तो, एक उचित doctor से Consultation करना आवश्यक है। इसके अलावा, Acute HIV के मामलों में, कोई लक्षण नहीं बताया गया है।

वास्तव में, HIV का contract करना काफी गंभीर स्थिति है। लेकिन, ऐसी स्थितियां हैं, जहां हालांकि लोग 100 प्रतिशत नहीं पाए हैं, उन्होंने HIV दवाओं का सेवन करके अच्छे और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व किया है। हालांकि यह ऐसा मामला नहीं है जहां आप धारणा बना सकते हैं। यदि आपके पास ऊपर वर्णित लक्षण हैं या असुरक्षित संभोग था, तो आपको अपने आप को एक उचित HIV specialist द्वारा inspection करनी चाहिए। यदि इसे शुरू से ही नियंत्रित कर लिया जाए तो यह बीमारी आपके जीवन को उल्टा नहीं कर देगी।

 

 

 

 

Post a Comment

0 Comments