Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Digital marketing क्या है और हमारे बिजनेस के लिए Digital marketing क्यों जरूरी है

Hello दोस्तों Digital Gyan में आपका एक बार फिर स्वागत है ! दोस्तों आज हम जिस Topic पे बात करने जा रहे है वो है Digital marketing guys इस पहले आपने Digital marketing के ऊपर काफी सारे Blogs पड़े होंगे लेकिन कई Bloggers Digital Marketing के बहुत से Topic के बारे में नहीं बताते जिससे की Users को Digital marking को डिप्ली से समझने में Problem होती है और वे काफी सारे Digital marketing के Blogs search करते है जिससे की Users को Digital marketing की सही जानकारी नहीं मिल पाती ! तो इसलिए आज हम the viral blog में Digital marketing के एक एक Topic को विस्तार से समझायेंगे तो आइये शुरू करते है

Digital marketing क्या है और हमारे बिजनेस के लिए Digital marketing क्यों जरूरी है

Digital marketing क्या है

Digital marketing Internet, social media, mobile phone, या किसी अन्य Digital माध्यम से Digital Techniques का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं का विपणन है।

यह एक छत्र पद भी है जो Social Media Marketing, Search Engine Optimization और Email marketing जैसी Various marketing रणनीतियों को शामिल करता है।

Print, billboard और TV जैसे पारंपरिक Marketing तरीकों की तुलना में, Digital marketing मुख्य रूप से डेटा-संचालित है। कई लोकप्रिय Digital advertising platform आज व्यापक डेटा विश्लेषण के लिए अभियान रिपोर्ट तक पहुँच प्रदान करते हैं।

Internet और Technology दोनों की संयुक्त ताकतों के साथ, Digital marketers आज अलग-अलग ग्राहक व्यवहार या उपयोगकर्ता की व्यस्तताओं का डेटा एकत्र और Analysis कर सकते हैं, जिससे वे बेहतर जुड़ाव और परिणामों के लिए स्पष्ट रूप से Defined audience की ओर अधिक Personalized material और Advertisements की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

Digital marketing के प्रकार

SEM (Search Engine Marketing)

SEO (Search Engine Optimisation)

SMM (Social Media Marketing)

Content Marketing

Email Marketing

Affiliate Marketing

SMS Marketing

Website Marketing 

Television Advertising

Mobile Marketing

Digital marketing क्या है और हमारे बिजनेस के लिए Digital marketing क्यों जरूरी है


Digital marketing क्यों जरूरी है

 प्रत्येक कंपनी के पास अलग-अलग विशिष्ट लक्ष्य होंगे, लेकिन अधिकांश अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाकर और उन्हें खरीदने के लिए Convinced करके विकास हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इसे प्रभावी ढंग से करने के लिए, आपको सबसे मूल्यवान Marketing संसाधनों और Technologies का लाभ उठाना होगा, और आधुनिक दुनिया में, Internet उस सूची में सबसे ऊपर है। इससे Digital marketing की जरूरत का हर business होता है। आपको business के लिए Digital marketing के लाभों को समझना चाहिए ! 

सामर्थ्य (Affordability)

Digital marketing अन्य Marketing विधियों की तुलना में काफी कम खर्चीली है। विशिष्ट मूल्य जो आप कर रहे हैं उसके आधार पर भिन्न होते हैं, लेकिन advertisement खर्च Marketing के अन्य रूपों की तुलना में कम होता है।

Mobile access

आप यह नहीं जानते होंगे, लेकिन 77 प्रतिशत अमेरिकी Adults के पास एक smartphone है और वे उस smartphone या किसी अन्य mobile device का उपयोग समाचार, social networking और अनगिनत अन्य Activities के लिए कर सकते हैं। जब वे ऐसा कर रहे हों, Digital marketing आपको उन तक पहुंचने में मदद करती है। Remarketing Ads, Email और Text marketing और social media के साथ - आप अपने दर्शकों के सामने हो सकते हैं, जब वे अपने mobile phone पर कई अलग-अलग App का उपयोग करते हैं।

लचीलापन (Flexibility)

High Quality वाले Digital marketing के कई रूप और उपयोग हैं, जिनमें Banner Advertising, Email Marketing, Content Marketing और Social media posts शामिल हैं। इस प्रकार Creative रूप से अपने आप को Digital रूप से Marketing करने के लिए सीखने से, आप भविष्य की Publicity Strategies के लिए संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला खोलते हैं। Digital marketing के साथ, आपके पास Actual समय में खराब प्रदर्शन करने वाले अभियानों के परीक्षण और उन्हें रोकने की Flexibility भी है।

विस्तार (Detailed)

कई Consumer लगभग सभी Online Shopping करते हैं। Digital marketing आपको इन लोगों से अपील करता है और इस प्रकार आपकी company की पहुंच का विस्तार करता है। Google Shopping advertisement और brand जागरूकता अभियानों के बीच, आप अपनी brand पहचान और sale को बढ़ा सकते हैं।

मल्टीमीडिया (Multimedia)

Customer marketing materials के साथ अधिक जुड़ने की Trend रखते हैं, जो Photos, video clips और Audio सहित कई प्रकार की material को जोड़ती हैं। किसी अन्य प्रकार के Publicity की तुलना में इन सभी प्रकार की सामग्री को Digital marketing में शामिल करना कहीं अधिक आसान है

Digital marketing क्या है और हमारे बिजनेस के लिए Digital marketing क्यों जरूरी है

Digital marketing का लाभ

Increase customer loyalty with frequent communication

जैसा कि आप जानते हैं, मौजूदा Customers को बनाए रखने के लिए नए Customers को Attract करने और उन्हें बदलने में अधिक लागत आती है। Customer की Loyalty को स्थापित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके प्रयासों के लायक है।

अपने Customers के साथ sale को अंतिम रूप देना बहुत अच्छा है, लेकिन sale के बाद उन Customers को बनाए रखना बेहतर है। बनाए रखा गया Customer एक और Shopping कर सकता है या अपने brand को दूसरों को Recommend सकता है, जिससे sale बढ़ाने में मदद मिलती है। अमेरिका में, shopping online Revenue का 40% दोहराए जाने वाले Customers से आता है, जो 8% Site visitors बनाते हैं। Customers को बनाए रखने के लिए, आपको उनके साथ संपर्क में रहने की जरूरत है और Digital marketing पहले से कहीं ज्यादा आसान बना देती है।

Personalized Email Offer: जैसा कि आप अपने Customers के बारे में सीखते हैं, आप उन्हें संबंधित products के लिए मौसमी छूट कोड या नए products release के लिए Exclusive access जैसे Personal offers भेज सकते हैं। यह न केवल Customer को महत्वपूर्ण महसूस कराता है, बल्कि यह Repeat sale भी करता है।

Social media engagement: Customers को Social media channels पर आपका अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब वे ऐसा करते हैं, तो आपके पास उनकी दैनिक पहुँच होती है, क्योंकि वे अपने Social media feed के माध्यम से Scroll करते हैं।

Engage customer on every purchase stage

Digital marketing लोकप्रिय होने से पहले, बहुत से लोग ग्राहक यात्रा के बारे में बात नहीं कर रहे थे, मुख्यतः क्योंकि इसे समझना और विश्लेषण करना मुश्किल था। अधिक बार नहीं, एक Customer TV पर या अखबार में एक advertisement देखने के बाद एक भौतिक स्टोर पर जाता है, एक निर्णय लेता है, और स्टोर के अंदर Product या Service के लिए भुगतान करता है। हालांकि, Digital marketing में, हम हर उस कदम को ट्रैक कर सकते हैं जो Customer करता है, अक्सर उस क्षण से जब उन्हें समाधान या Product खोजने के लिए ट्रिगर किया जाता है।

इन दिनों, किसी Consumer के लिए Online advertisement देखना, उसकी खोज करना और Various websites पर कीमतों की तुलना करना आम बात है, फिर किसी स्टोर पर जाकर Product या online stores पर Shopping करें। mobile app दुकानदारों को विशेष Offer और Coupon, customer सहायता और तुलना उपकरण प्रदान करते हैं, जो खरीदारी प्रक्रिया की हमारी समझ को बढ़ाते हैं। Digital marketing के साथ, एक Market customer की संपूर्ण खरीद यात्रा का अनुसरण कर सकता है। 

Target the right audience

कई Digital marketing platform के बाद से Audience को विभाजित करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है, जो आपको एक विशिष्ट Audience को लक्षित करने की अनुमति देता है। हमारे पास ऐसे Online tool हैं, जो किसी व्यक्ति की Online Activities और Demographic जानकारी का ट्रैक रखते हैं। Digital marketers इस data का उपयोग Users को उन Specific products या Services की Offer करने के लिए कर सकते हैं जिसमे उन्हें Interest हो। उदाहरण के लिए, एक बार जब कोई आगंतुक किसी brand के प्रदर्शन advertisement पर Click करता है, चाहे social media पर या किसी खोज engine के माध्यम से, brand उस आगंतुक को लक्षित कर सकता है। बाद में और Related Advertisement । यदि किसी आगंतुक को प्राप्त सामग्री उनके हितों और Online व्यवहारों पर आधारित होती है, तो यह सकारात्मक सुदृढीकरण बनाता है और Shopping को आसान और अधिक संतोषजनक बनाता है।

Creating Your Sales Funnel Finally:- Marketing का मुख्य उद्देश्य है। Sales funnel, traffic से लगातार Lead और Generate sales करने की एक system है। दूसरे शब्दों में, traffic को brand के प्रति उत्साही में बदलना। Sales funnel का काम असली Buyers से " Window shoppers " को अलग करना है। यह Taboola के अध्ययन के आधार पर ग्राहक यात्रा को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

एक Online sales funnel विशेष रूप से लगातार Lead Generated करने के लिए design किया गया है। एक Online sales funnel बनाने से पहले एक उदाहरण, एक Betting company ने अपने products और Services के लिए Generate walk-in leads करने के लिए अपने Billboard और स्थान पर भरोसा किया। अब, Company lead की अधिक सुसंगत पाइपलाइन बनाने के लिए एक Digital offer का उपयोग कर रही है। जब भी कोई अपनी पहली जमा राशि या हिस्सेदारी रखता है, तो उन्हें मुफ्त में खेलने के लिए कूपन दिया जाता है। प्रोमो केवल company की Website पर उपलब्ध है

Digital marketing क्या है और हमारे बिजनेस के लिए Digital marketing क्यों जरूरी है

Optimize and get better conversion rate

पारंपरिक Marketing के विपरीत, जिसमें महंगा Tv, radio या print advertising शामिल हैं, Online advertising platform बहुत अधिक किफायती हैं। आप पारंपरिक विज्ञापन के साथ अपने विज्ञापन रूपांतरण दर को और अधिक आसानी से सुधार सकते हैं। Print advertisements के साथ, Conversion rates को track करना अक्सर मुश्किल होता है क्योंकि सब कुछ Offline हो रहा है। आपको कैसे पता चलेगा कि किसी ने आपकी advertisement किसी पत्रिका में देखि है ! यदि आप अपने advertisement के प्रदर्शन को track नहीं कर सकते, तो आप इसे कैसे अनुकूलित कर सकते हैं?

Digital advertising आसानी से बनती है क्योंकि हर बातचीत को track किया जाता है। आप तुरंत जानते हैं कि आपके advertisement को कितने लोग देख रहे हैं और वे क्या कार्रवाई करते हैं।

Most Online Advertising Platforms में Reporting का कुछ स्तर शामिल होता है, जिसका उपयोग आप अपने advertisement Targeting, Copy और design को परिष्कृत करने के लिए कर सकते हैं।

Gain brand credibility

यदि किसी भी brand को जल्दी और लगातार Reliability हासिल करना है, तो यह Internet के माध्यम से होगा। material Marketing अध्ययन से पता चलता है कि Digital रूप से सक्रिय brand आमतौर पर सबसे अधिक Reliability रखते हैं। अपनी सामग्री के माध्यम से, एक company ग्राहकों की शंकाओं का समाधान कर सकती है, महत्वपूर्ण concepts को स्पष्ट कर सकती है, और यह दिखा सकती है कि वह समझती है कि उसका बाज़ार क्या चलाता है।

उपयोगी और दिलचस्प सामग्री एक कंपनी को अपने Customers का विश्वास हासिल करने में मदद करती है, साथ ही साथ उद्योग के विशेषज्ञों की भी। यह इस हद तक प्रभावी हो सकता है कि Competitive इसे अपनी सामग्री में भी उद्धृत करना शुरू कर दें।

लेकिन आप कैसे जानते हैं कि आपके brand ने विश्वसनीयता प्राप्त की है? ठीक है, एक बात यह है कि Organic Search engine परिणाम पृष्ठों (SERPs) में इसकी Rank है। उदाहरण के लिए, यदि आप Google के Top पर Rank करते हैं, तो आप बाज़ार के संदर्भ में हैं। यह आपके business के लिए अधिक Stakeholders को Attract करता है और आपके द्वारा उत्पादित वस्तुओं में विश्वास पैदा करता है। आखिर, उन पेशेवरों पर भरोसा करना स्वाभाविक है जो उद्योग के नेता हैं, सही? 

Resume the benefits of digital marketing

आप देख सकते हैं कि Digital marketing के बहुत सारे लाभ हैं, और मैंने अभी इस लेख में कुछ उल्लेख किया है। मेरी राय में, Top benefits इसकी लागत Effectiveness है। एक मामूली निवेश के साथ, आप वास्तव में Digital channels के माध्यम से अविश्वसनीय संख्या में लोगों तक पहुंच सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका business किस आकार का है, आप Digital marketing में Investment करने से लाभ उठा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments