Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जानते हैं एक IAS Officer की Lifestyle कैसी होती हैं।

जानते हैं एक IAS Officer की Lifestyle कैसी होती हैं।

IAS अधिकारी बनना कोई आसान काम नहीं है। IAS के इच्छुक उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा जो कि UPSC द्वारा तीन चरणों में आयोजित की जाती है - Prelims, Mains और Interview उन्हें तीनों चरणों में उत्तीर्ण होना चाहिए और IAS अधिकारी के रूप में नियुक्त होने के लिए एक विशेष सीमा से ऊपर रैंक प्राप्त करना चाहिए। वे अपने रैंक के आधार पर IAS, IPS या IFS बन जाते हैं।

एक IAS Officer के जीवन के 5 महत्वपर्ण बिन्दू को जानिएः-

एक आईएएस अधिकारी सर्वोच्च पद तक पहुंच सकता है

एक IAS अधिकारी को शुरू में एक सब.डिविजनल मजिस्ट्रेट के पद पर नियुक्त किया जाता है। इसके बादए वे अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेटए फिर जिला मजिस्ट्रेट और बाद में मंडल आयुक्त या राज्य सरकार में सचिव के पद पर पदोन्नत हो जाते हैं।

अपने करियर की शुरुआत में  सामान्य प्रशासन कार्य और उनकी देखरेख में क्षेत्रों की कानून व्यवस्था की देखभाल तथा जिला स्तर परए उन्हें सरकारी योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन की निगरानी करनी होती है।

वे अन्य लाभों के साथ एक सुंदर वेतन के हकदार हैं

IAS अधिकारियों को अपने करियर की शुरुआत में रु। 61,000 (टीए, डीए, और एचआरए अतिरिक्त हैं का मूल वेतन मिलता है। यह बाद में प्रत्येक चरण में बढ़ता है

आईएएस अधिकारियों को अपने रहने और अपने फोन और बिजली के बिलों के लिए मुफ्त परिवहन और प्रतिपूर्ति तक पहुंच के लिए एक बड़ा घर भी मिलता है। तथा एक IAS officer की पूरे परिवार का मेडिकल खर्च सरकार उठाती हैं तथा उनके बच्चों के लिए 60% सीट अरक्षित होती है।

एक IAS officer अगर अपने आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहता हैं तो उसके पूरी पढ़ाई का खर्च होस्टल विदेश का आना जाना रहना खाना और सभी जरूरी खर्चे सरकार उठाती है।

IAS officer की सुरक्षा में सदैव दो सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं तथा वह अपने परिवार के लिए भी सुरक्षा मुहैया करवा सकता हैं

उनके पास एक निश्चित दैनिक कार्यक्रम नहीं है

जबकि काम के घंटे इसे 9 से 5 की नौकरी के रूप में परिभाषित करते हैं वास्तव में काम के घंटे हर दिन अलग होते हैं। जब भी ये निर्धारित हों बैठकों सम्मेलनों या महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों में शामिल होने की आवश्यकता है।

Post a Comment

0 Comments